Thursday 23 June 2011

बुंदेलखंड पैकेज में मिली राशि में से 522 करोड़ से अधिक राशि खर्च


योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने कार्यों की प्रगति को सराहा
भोपाल (एमपी मिरर)। बुंदेलखंड पैकेज के अंतर्गत अतिरिक्त केन्द्रीय सहायता के रूप में विभिन्न समयावधि में मिले 966.51 करोड़ में से अभी तक 522 करेड़ 22 लाख रूपये व्यय हो चुके हैं। यह कुल आवंटन का 54 प्रतिशत है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष एम.एस. अहलूवालिया ने किये जा रहे कार्यों का मौके पर, जायजा लिया और कार्यों की प्रगति की सराहना भी की है।

बुंदेलखंड पैकेज के अंतर्गत प्राप्त राशि में से दस प्रतिशत व्यय होने संबंधी जानकारियों को भ्रामक बताते हुए अधिकारिक रूप से यह जानकारी दी गई है कि यह सत्य नहीं है। गौरतलब है कि एकमुश्त प्राप्त न होकर अलग-अलग समय में आवंटन प्राप्त होने के बावजूद राज्य सरकार ने कार्यों की न केवल योजना बनाई बल्कि उसे भलीभाँति क्रियान्वित भी किया है। रूपये 270 करोड़ की राशि तो मई माह में ही मिली है जिसके कार्य प्रारंभ भी हो गए हैं। इसी तरह 100 करोड़ रूपये तो इसी माह प्राप्त हुए हैं। इस राशि के कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किये जा रहे हैं।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के योजना आयोग के उपाध्यक्ष ने हाल ही में पैकेज के अंतर्गत संचालित जल संसाधन, वन और पशुपालन विभागों के कार्यों का निरीक्षण कर कार्यों की प्रगति की सराहना की है।
इन तथ्यों के प्रकाश में यह कहना सही नहीं है कि राज्य शासन पैकेज पर अमल और प्राप्त राशि के समय पर उपयोग के प्रति गंभीर नहीं है। इसके विपरीत बुंदेलखण्ड पैकेज के क्रियान्वयन को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह गंभीर है।

No comments:

Post a Comment